headertechf

Latest

Periods hygiene | पीरियड्स में पैड्स के आलावा लड़कियां ये प्रोडक्ट्स भी इस्तेमाल कर सकती हैं

फ्रेंड्स, मासिक धर्म, माहवारी या पीरियड्स हर स्त्री के जीवन का जरूरी अंग हैं, जिस से स्त्री को हर महीने गुजरना पड़ता है। पीरियड्स के दौरान महिलाओं को अपने स्वास्थ्य और खान-पान का ध्यान तो रखना चाहिए हाईजीन को भी इस समय नज़र अंदाज़ नहीं करना चाहिए। ऐसे समय में साफ़ सफाई के साथ की गयी कोई भी लापरवाही सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है। क्योंकि ये वो समय है जब इन्फेक्शन होने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। अगर  हाईजीन पर ठीक से ध्यान नहीं गया तो ये भविष्य के लिए काफी नुकसानदेह और दर्द दायक हो सकता है। पीरियड्स के समय फेमिनिन हाईजीन का ख्याल बहुत जरूरी है।

फेमिनिन हाईजीन प्रोडक्ट्स | Feminine hygiene products 

सैनिटरी पैड्स, टैम्पोन और मेंस्ट्रुअल कप्स का प्रयोग महिलाओं द्वारा पीरियड्स के दौरान रक्त प्रवाह को मैनेज करने के लिए किया जाता है। ये प्रोडक्ट्स महिलाओं के लिए सहायक तो हैं लेकिन अगर सावधानी ना बरती जाये तो ये इन्फेक्शन का कारण भी बन सकते हैं। ये प्रोडक्ट्स एक्सटर्नल और इंटरनल दोनों तरह से प्रयोग किए जा सकते हैं। अपनी सुविधा के अनुसार कोई भी प्रोडक्ट इंडिविजुअल महिला द्वारा प्रयोग किया जा सकता है। सैनिटरी पैड्स के विषय में तो लगभग सभी महिलाएं जागरूक हो रही हैं, और प्रयोग भी कर रही हैं लेकिन टैम्पोन और मेंस्ट्रुअल कप्स के बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते। आज हम आपको इन प्रोडक्ट्स के बारे में बताएँगे।

सैनिटरी पैड्स | Sanitary pads- 

sanitary pads, feminine hygiene products,
मार्केट में उपलब्ध सैनिटरी पैड्स अब्सॉर्बिंग मटेरियल से बने हुए होते हैं, जिन्हे एक बार इस्तेमाल के बाद फेंक दिया जाता है। इन पैड्स को अंडरवियर के साथ चिपका दिया जाता है, अतः इन्हे प्रयोग करना बहुत आसान है। कुछ पैड्स रियोजेबल भी होते हैं, जिन्हे एक बार प्रयोग करके धोकर फिर से प्रयोग के लिए लाया जा सकता है। पैड्स के इस्तेमाल में सावधानी रखनी चाहिए की 6-8 घंटे इस्तेमाल के बाद इन्हे बदलते रहना चाहिए। स्विमिंग या अंडर वाटर एक्टिविटीज के लिए सेनेटरी पैड्स का इस्तेमाल बहुत उचित नहीं है, उसके लिए हमें अन्य प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए।

टैम्पोन | Tampon- 

sanitary pads, tampons, feminine hygiene products,
ये कॉटन के बने छोटे-छोटे प्लग्स की तरह होते हैं जो रक्त को सोख लेते हैं, इन्हे मासिक धर्म के दौरान यूट्रस के अंदर रखना पड़ता है। कुछ टैम्पोन के साथ एप्लीकेटर मिलते हैं जिस से आप टैम्पोन को यूट्रस में डाल सकती हैं। ये एप्लीकेटर लकड़ी या सिलिकॉन की बनी छोटी छड़ें होती हैं जो टैम्पोन को यूट्रस के अंदर सही जगह फिक्स करने में सहायक होती हैं। टैम्पोन में नीचे की तरफ एक स्ट्रिंग होती है, ताकि इस्तेमाल के बाद आप आसानी से उन्हें खींच कर यूट्रस से बाहर निकाल सकें। टैम्पोन को 4-6 घंटों तक इस्तेमाल किया जा सकता है लम्बे समय तक इसका इस्तेमाल से उलटी, बुखार या दर्द जैसी परेशानी हो सकती है। टैम्पोन का प्रयोग क्योंकि आंतरिक रूप से किया जाता है, अतः ऊपर से यह नहीं दीखता है। पैड्स की ही तरह टैम्पोन रियूजेबल और डिस्पोजेबल दोनों तरह के आते हैं।

मेंस्ट्रुअल कप | Menstrual Cup- 

sanitary pads, menstrual cups, feminine hygiene products,
ये सिलिकॉन, रबर या सॉफ्ट प्लास्टिक से बने हुए कप के आकर में उपलब्ध होते हैं जिन्हे यूट्रस के अंदर रखा जाता है। इन कप्स में मासिक स्त्राव के दौरान फ्लो होने वाला रक्त एकत्रित होता रहता है। ये रियूजेबल होते हैं यानि आप इन्हे एक बार इस्तेमाल के बाद धोकर बार बार इस्तेमाल कर सकती हैं। 4-6 घंटों में एक बार इन कप्स को खाली करके धोते रहना चाहिए।
टेम्पोंस और मेंस्ट्रुअल कप्स आपके यूट्रस में मांसपेशियों की ग्रिप के कारण हिलते नहीं है और फिक्स रहते हैं और तब तक बाहर नहीं निकलते जब तक आप खुद उन्हें ना निकालें। इन्हे आप स्पोर्ट्स एक्टिविटीज और स्विमिंग दौरान भी पहन सकती हैं जबकि ऐसे मौकों पर पैड्स का उपयोग काफी असुविधाजनक होता है।
फ्रेंड्स, आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो कृपया फॉलो का बटन जरूर दबाएं।
-------------------------------
अगर आप खाते हैं विटामिन सप्प्लिमेंट्स तो हो जाये सावधान 
इंसान ही नहीं पौधे भी स्मार्ट होते हैं
पसीने से भी होगा मोबाइल चार्जिंग 
टूथपेस्ट पर बनी रंगीन लाइन का मतलब क्या होता है
क्यों होता है शरीर में दर्द, जानिए कारण 

No comments